उत्तर प्रदेश में 92 हजार शिक्षा मित्रों का समायोजन शीघ्र

लखनऊ: प्रदेश के बेसिक शिक्षामंत्री राम गोविन्द चौधरी ने बताया कि विभाग द्वारा अध्यापकों की कमी को दूर करने हेतु प्राथमिकता के आधार पर भर्ती की जा रही है। अभी तक 18,127 अध्यापकों की भर्ती की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त 15,000 बी0टी0सी0 अभ्यर्थियों के चयन हेतु विज्ञापन जारी किया जा गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2014-15 में प्राथमिक विद्यालयों के लिए 72,825 बी0एड0, टी0ई0टी0 अर्हताधारी प्रशिक्षु की भर्ती की प्रक्रिया गतिमान है।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2014-15 में उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान/गणित अध्यापकों की सीधी भर्ती हेतु 29,334 पदों पर सीधी भर्ती की प्रकिया गतिमान है। बेसिक शिक्षामंत्री ने बताया कि प्रदेश में 1,65,306 शिक्षा मित्र कार्यरत थे, जिसमें से प्रथम चरण में प्रशिक्षण पूर्ण कर चुके 58,903 शिक्षा मित्रों का सहायक अध्यापक के पदों पर समायोजन किया गया है। द्वितीय चरण में लगभग 92,000 शिक्षा मित्रों का प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है। परीक्षा परिणाम घोषित होने के उपरान्त इनके समायोजन की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु प्रत्येक जनपद के प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड अधिकारी एवं सह-समन्वयक, बी0आर0सी0 द्वारा दो-दो विद्यालय गोद लेने के निर्देश दिए गये है। इस संबंध में जनपदों से सूची एकत्रित की जा रही है। उन्होने बताया कि विद्यालय में पठन-पाठन की समुचित व्यवस्था एवं शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु राज्य स्तरीय, जनपद स्तरीय एवं विकास खण्ड स्तरीय टास्कफोर्स गठित की गई है। सभी अधिकारियों को विद्यालय निरीक्षण के लक्ष्य आवंटित किये गये है, जिसके अनुसार विद्यालयों का निरीक्षण हो रहा है।
उन्होंने बताया कि शिक्षकों की विद्यालयों में शत-प्रतिशत उपस्थित सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये है। जिन जनपदों में बेसिक शिक्षा की प्रगति खराब पाई जायेगी तो वहां के बेसिक शिक्षा अधिकारी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जोयगी। उन्होंने कहा सभी जनपदों में नियुक्तियों को पारदर्शी तरीके से करने के निर्देश दिये गये हैं जहां कहीं पर भी भ्रष्टाचार की शिकायत प्राप्त होगी वहां कठोर कार्यवाही की जायेगी।(अतुल कुमार श्रीवास्तव)

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s